मंगल ग्रह की सतह पर बहुभुज के आकार के निशान हैं क्योंकि ग्रह का सामना वसंत से होता है। मंगल की चार ऋतुएँ होती हैं, जो पृथ्वी की तुलना में लगभग दुगनी होती हैं। उच्च अक्षांशों पर, छवि सतह पर सफेद ज़िगज़ैग के एक नेटवर्क को दर्शाती है, जिसमें उनके बीच काली और नीली धुंध के छिटपुट विस्फोट होते हैं। उच्च अक्षांशों पर, पानी और शुष्क बर्फ दोनों ही मंगल की सतह को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Photo Resources From Nasa

बहुभुज पानी की बर्फ के कारण होते हैं जो मिट्टी में जमी होती है और इसे अलग कर देती है, एरिज़ोना विश्वविद्यालय ने कहा, जो मंगल ग्रह की कक्षा में अंतरिक्ष यान की देखरेख करता है। इन बहुभुजों के किनारों में वसंत ऋतु में दरार आ जाती है क्योंकि सतह की बर्फ उच्च बनाने की क्रिया नामक प्रक्रिया द्वारा गैस में बदल जाती है। HiRISE टीम ने एक बयान में कहा, “वसंत में शुष्क बर्फ के उच्चीकरण द्वारा बहुभुज की सीमाओं को बनाने वाले चैनलों का क्षरण बहुत सारे मोड़ जोड़ता है और उनमें बदल जाता है।”

यह देखा जाना चाहिए कि सतह पर ज़िगज़ैग और स्प्रे वसंत के स्पष्ट संकेतों में से एक हैं जो ग्रह को उच्च अक्षांशों पर कवर करते हैं जब भूमिगत बर्फ के दबे हुए पूल शुष्क मार्टियन सतह के खिलाफ होते हैं।

सतह पर पारभासी सूखी बर्फ की परत वेंट पैदा करती है जो गैस को बाहर निकलने देती है, और यह गैस सतह सामग्री के छोटे कणों के साथ खींचती है, और चैनलों को और खराब कर देती है। विश्वविद्यालय ने आगे कहा, “कण गहरे पंखे के आकार के जमाव में सतह पर गिरते हैं। कभी-कभी काले कण सूखी बर्फ में डूब जाते हैं, जिससे चमकीले निशान निकल जाते हैं, जहां पंखे मूल रूप से जमा होते हैं।”

Picture Source From World Atlas

विशेषज्ञों ने कहा है कि जैसे-जैसे हवा चलती है, एक ही स्थान से आने वाले लेकिन विभिन्न दिशाओं में इशारा करते हुए एक या एक से अधिक प्रशंसकों को प्रदर्शित करने के लिए एक बार फिर से खुलने से पहले वेंट अक्सर बंद हो जाता है। इसके अतिरिक्त, अंतरिक्ष यान द्वारा क्लोराइड जमा के साथ सतह पर हल्के-टोन वाले आउटक्रॉप्स की तस्वीरें खींची गई थीं।

मंगल टोही ऑर्बिटर, जिसे 2005 में ग्रह की सतह पर भेजा गया था, में HiRISE सहित छह सेंसर लगे हैं। इसकी उच्च-रिज़ॉल्यूशन क्षमता (प्रति पिक्सेल 30 सेंटीमीटर तक की छवि) के कारण रोबोट और भविष्य के मानव अन्वेषण के लिए लैंडिंग साइट चुनने में सहायता के लिए यह कैमरा एक आवश्यक उपकरण है, जो आज भी अध्ययन में उपयोग में आने वाले किसी भी ऑर्बिटर के लिए बेजोड़ है।

By admin

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *