हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार दत्त, सोम और दुर्वासा को तीनों भाइयों विष्णु, ब्रह्मा और शिव का अवतार माना जाता हैं।  दत्त का वह रूप, जिसे पूर्व में विष्णु का अवतार माना जाता था, बाद में त्रिमुखी रूप में विकसित हुआ, जिसमें तीन देवताओं ब्रह्मा, विष्णु और महेश के आंशिक रूप को शामिल किया गया त्रिमूर्ति का उल्लेख मल्लिनाथ, बाण, कालिदास आदि के साथ-साथ शूद्रक द्वारा भी किया गया है। यह है। मान्यता है कि दत्तात्रेय ही योग सिद्धि प्राप्त करने वाले देवता हैं। 

दत्त (दत्तात्रेय) एक योगी हैं और उन्हें हिंदू धर्म में एक देवता माना जाता है। दत्त संप्रदाय ने संकट में रहते हुए स्वधर्म और आत्मसंस्कृति के पोषण और संरक्षण का महत्वपूर्ण कार्य किया। दत्त देवता अत्रि ऋषि और उनकी पत्नी अनुस्या के पुत्र हैं और उनके दो भाई हैं जिनका नाम दुर्वासा और सोम हैं। 

अनसूया को आमतौर पर शुद्धता के रूप में उद्धृत किया जाता है। वह एक महान ऋषि और सप्त ऋषियों में से एक, अत्रि महर्षि की पत्नी थीं। वह पतिव्रत धर्म में अच्छी तरह से स्थापित थी। उसने अपने पति की गहन भक्ति के साथ सेवा की। ब्रह्मा, विष्णु और शिव के समान पुत्रों को प्राप्त करने के लिए उसने बहुत लंबे समय तक कठोर तपस्या की। एक बार नारद ने लोहे की एक छोटी गेंद – एक ग्राम-अनाज के आकार की – सरस्वती को ले लिया और उससे कहा, “हे सरस्वती देवी! कृपया इस लोहे के गोले को तल लें। मैं अपनी यात्रा के दौरान इस लोहे के गोले-चने को खाऊंगा”। सरस्वती हँसी और बोली, “हे ऋषि नारद! इस लोहे के गोले को कैसे तला जा सकता है? यह कैसे खाया जा सकता है?”। बाद में नारद महालक्ष्मी और पार्वती के पास गए और उनसे लोहे के गोले तलने का अनुरोध किया। वे नारद ऋषि पर भी हँसे। तब नारद ने कहा, “हे देवी! देखिए, मैं इसे भू-तल में रहने वाले महान पतिव्रत अत्रि महर्षि की पत्नी अनसूया से तलवाऊंगा। तब नारद अनसूया के पास आए और उनसे लोह-चने-चने तलने का अनुरोध किया। अनसूया ने लोहे के गोले को कड़ाही में डाल दिया, अपने पति के रूप का ध्यान किया और पानी की कुछ बूँदें डाल दीं जो लोहे की गेंद पर अपने पति के पैर धोने में इस्तेमाल होती थीं। लोहे की लोई तुरन्त तली हुई थी। नारद सरस्वती, लक्ष्मी और पार्वती के पास गए, उनके सामने तला हुआ लोहा-चने-चने खाए और उन्हें भी थोड़ा सा दिया। उन्होंने अनसूया की महिमा और उसकी शुद्धता की बहुत प्रशंसा की। तब नारद ने ब्रह्मा, विष्णु और शिव के समान पुत्रों को प्राप्त करने के लिए अनसूया की इच्छा को पूरा करने का संकल्प लिया। नारद ने सरस्वती, लक्ष्मी और पार्वती से कहा: “यदि आप सभी ने विश्वास, ईमानदारी और भक्ति के साथ अपने पतियों की सेवा की होती, तो आप भी लोहे के गोले को तल सकते थे। अपने पतियों से अनसूया के पतिव्रत धर्म का परीक्षण करने का अनुरोध करें”। तब सरस्वती, लक्ष्मी और पार्वती ने अपने पतियों से अनुरोध किया कि वे अत्रि महर्षि की पत्नी अनसूया के पतिव्रत धर्म का परीक्षण करें, और उन्हें उन्हें निर्वाण भिक्षा देने के लिए कहें, अर्थात उन्हें नग्न अवस्था में भिक्षा दें।

त्रिमूर्ति, ज्ञान-दृष्टि के माध्यम से, नारद और तपस की कार्रवाई और अनसूया की इच्छा के बारे में पता चला। वे सहमत हैं। संन्यासियों के वेश में त्रि-मूर्ति, अनसूया के सामने प्रकट हुईं और उनसे उन्हें निर्वाण भिक्षा देने के लिए कहा। अनसूया बड़ी दुविधा में थी। वह भिक्षुओं को ‘ना’ नहीं कह सकती थी। उसे अपना पतिव्रत धर्म भी बनाए रखना था। उसने अपने पति के रूप का ध्यान किया, उसके चरणों में शरण ली और तीनों संन्यासियों पर पानी की कुछ बूँदें छिड़क दीं जो उसके पति के पैर धोने के लिए उपयोग की जाती थीं। चरणामृत की महिमा के कारण त्रि-मूर्ति तीन बच्चों में परिवर्तित हो गए थे। उसी समय अनसूया के स्तन में दूध जमा हो गया। उसने सोचा कि वे बच्चे उसके अपने बच्चे हैं और उन्हें नग्न अवस्था में दूध पिलाया और पालने में डाल दिया। वह अपने पति के आने का बेसब्री से इंतजार कर रही थी जो नहाने के लिए गया था। जैसे ही अत्रि ऋषि घर वापस आए, अनसूया ने उनकी अनुपस्थिति के दौरान जो कुछ भी हुआ था, उन्हें बताया, तीनों बच्चों को उनके चरणों में रखा और उनकी पूजा की। लेकिन अत्री यह सब अपनी दिव्य दृष्टि से पहले से ही जानता था। उसने तीनों बच्चों को गले लगाया। तीन बच्चे दो पैर, एक सूंड, तीन सिर और छह हाथ वाले एक बच्चे बने। अत्रि ऋषि ने अपनी पत्नी को आशीर्वाद दिया और उन्हें बताया कि त्रि-मूर्ति ने स्वयं उनकी इच्छा को पूरा करने के लिए तीन बच्चों का रूप धारण किया था। नारद ब्रह्म-लोक, वैकुंठ और कैलासा गए और सरस्वती, लक्ष्मी और पार्वती को सूचित किया कि उनके पति अनसूया के पतिव्रत धर्म की शक्ति के माध्यम से बच्चों में बदल गए हैं, जब उन्होंने उनसे निर्वाण भिक्षा मांगी और जब तक देवी नहीं पूछेंगे वे वापस नहीं आएंगे। अत्रि से भारती भिक्षा (पति की भिक्षा) के लिए। सरस्वती, लक्ष्मी और पार्वती ने सामान्य महिलाओं का रूप धारण किया, अत्रि के सामने प्रकट हुए और पति भिक्षा के लिए कहा: “हे ऋषि, कृपया हमें हमारे पतियों को वापस दे दें”। अत्रि ऋषि ने तीनों देवियों का विधिवत सम्मान किया और हाथ जोड़कर उनसे प्रार्थना की कि उनकी इच्छा और अनसूया की इच्छा पूरी हो। तब त्रिमूर्ति अत्रि के सामने अपने वास्तविक रूप में प्रकट हुए और कहा, “यह बच्चा आपके वचन के अनुसार एक महान ऋषि होगा और अनसूया की इच्छा के अनुसार हमारे बराबर होगा। इस बच्चे का नाम दत्तात्रेय होगा।” फिर वे गायब हो गए।

दत्तात्रेय ने पुरुषत्व प्राप्त किया। चूंकि उनके पास त्रि-मूर्ति की किरणें थीं, और वे एक महान ज्ञानी थे, इसलिए सभी ऋषि और तपस्वी उनकी पूजा करते थे। वह सौम्य, शांत और मिलनसार थे। उनके पीछे हमेशा बड़ी संख्या में लोग आते थे। दत्तात्रेय ने उनसे छुटकारा पाने की कोशिश की, लेकिन उनके सभी प्रयास व्यर्थ थे। एक बार जब वह कई लोगों से घिरा हुआ था, तो वह स्नान करने के लिए एक नदी में प्रवेश कर गया और वह तीन दिनों तक उसमें से बाहर नहीं निकला। वह पानी के अंदर समाधि में प्रवेश कर गया। तीसरे दिन, वह बाहर आया और पाया कि लोग अभी भी नदी के किनारे बैठे हैं और उसके लौटने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। वह इस तरीके से लोगों से छुटकारा पाने में सफल नहीं हुए। इसलिए दत्तात्रेय ने एक और योजना अपनाई। उसने अपनी योग शक्ति से एक सुंदर लड़की और शराब की एक बोतल बनाई। वह एक हाथ में लड़की और दूसरे हाथ में शराब की बोतल लेकर पानी से बाहर आया। लोगों ने सोचा कि दत्तात्रेय उनके योग से गिर गए हैं और इसलिए वे उन्हें छोड़कर चले गए। दत्तात्रेय ने अपनी सारी निजी संपत्ति, यहां तक ​​कि अपने कम कपड़े भी फेंक दिए और अवधूत बन गए। वे वेदांत की सच्चाइयों का प्रचार और उपदेश करते हुए बाहर गए। दत्तात्रेय ने भगवान सुब्रह्मण्य को अवधूत गीता नाम की अपनी गीता सिखाई। यह सबसे मूल्यवान पुस्तक है जिसमें वेदांत के सत्य और रहस्य और आत्म-साक्षात्कार के प्रत्यक्ष अनुभव शामिल हैं। एक बार, जब दत्तात्रेय खुशी-खुशी एक जंगल में घूम रहे थे, उनकी मुलाकात राजा यदु से हुई, जिन्होंने दत्तात्रेय को इतना खुश देखकर उनसे उनकी खुशी का रहस्य पूछा और उनके गुरु का नाम भी पूछा। दत्तात्रेय ने कहा कि केवल आत्मा ही उनका गुरु था और फिर भी उन्होंने चौबीस व्यक्तियों से ज्ञान सीखा था और इसलिए वे उनके गुरु थे। दत्तात्रेय ने तब अपने चौबीस गुरुओं के नामों का उल्लेख किया और उस ज्ञान की बात की जो उन्होंने प्रत्येक से सीखा था।

दत्तात्रेय ने कहा: “मेरे चौबीस शिक्षकों के नाम हैं: 1. पृथ्वी 2. जल 3. वायु 4. आग 5. स्काई 6. चंद्रमा 7. सुन 8. कबूतर 10. महासागर 11. कीट 12. मधु-संग्रहकर्ता 13. मधुमक्खी 14. हाथी 15. हिरण 16. मछली 17. नाचती हुई लड़की पिंगला 18. रेवेना 19. बच्चा 20. युवती 21. सर्प 22. तीर बनाने वाला 23. मकड़ी 24. बीटल

By admin

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *