आज हम आपको ऐसे पेड़ के बारें में बताएँगे जिन्हे काटने पर बच्चे जैसे रोने की आवाज़ सुनाई देती है ! जी हां, रोते हुए पेड़ ऐसे पेड़ होते हैं जिनकी विशेषता नरम, लंगड़ा टहनियाँ होती हैं। इस लक्षण वर्णन से एक मुड़ा हुआ मुकुट और लटकती हुई शाखाएँ हो सकती हैं जो जमीन पर गिर सकती हैं। जबकि रोना प्रकृति में होता है, अधिकांश रोते हुए पेड़ काश्तकार होते हैं।अपने आकार के कारण, रोते हुए पेड़ भूनिर्माण में लोकप्रिय हैं; आम तौर पर उन्हें बहुत अधिक स्थान की आवश्यकता होती है और वे अकेले होते हैं ताकि उनका प्रभाव अधिक स्पष्ट हो।सौ से अधिक विभिन्न प्रकार के रोने वाले पेड़ हैं। कुछ पेड़ों, जैसे कि चेरी, में रोने वाली किस्मों की एक किस्म होती है। वर्तमान में 75 विभिन्न प्रजातियों में लगभग 550 रोने वाली किस्में हैं, हालांकि कई अब खेती से गायब हो गई हैं।

रोशनी पूर्ण सूर्य में रोते हुए चेरी के पेड़ लगाएं। प्रचुर मात्रा में प्रकाश न केवल विपुल खिलने को प्रोत्साहित करने में मदद करता है, बल्कि यह फंगल रोगों को भी हतोत्साहित करता है। इसके अलावा, सुंदर गुलाबी फूलों के माध्यम से छनने वाला सूरज बगीचे में सुंदरता जोड़ता है।

धरती इसे अच्छी तरह से दोमट बगीचा दें ताकि इसकी मिट्टी अच्छी तरह से निकल जाए। रोती हुई चेरी को समृद्ध, अच्छी तरह से सूखा मिट्टी और नापसंद गीली मिट्टी की आवश्यकता होती है। मिट्टी की अच्छी तरह से निकासी सुनिश्चित करने के लिए मिट्टी में संशोधन करके जड़ सड़न को रोकें।

पानी इस संयंत्र की पानी की जरूरत औसत है। लेकिन इष्टतम परिणामों के लिए, बढ़ते मौसम के दौरान इसकी मिट्टी को समान रूप से नम रखें। गीली मिट्टी में जड़ों को बैठने न दें।

तापमान और आर्द्रता रोते हुए चेरी का पेड़ न तो सुदूर उत्तर की अत्यधिक ठंड के अनुकूल है और न ही गहरे दक्षिण की अत्यधिक गर्मी और आर्द्रता के अनुकूल है। हालांकि, यह अन्य सजावटी चेरी के पेड़ों की तुलना में ठंड और गर्मी को बेहतर ढंग से सहन करता है।

उर्वरक रोते हुए चेरी का पेड़ जमीन में सबसे अच्छा प्रदर्शन करता है जो कम से कम मध्यम रूप से समृद्ध होता है। इसे हर साल शुरुआती वसंत में पूर्ण उर्वरक के साथ खिलाएं। लेबल निर्देशों का ठीक से पालन करें, क्योंकि लागू करने के लिए उचित मात्रा पेड़ के आकार के अनुसार भिन्न होती है। बहुत अधिक उर्वरक लगाने से आपका पौधा जल सकता है।

छंटाई आमतौर पर, रोते हुए चेरी का पेड़ जो आप खरीदते हैं, वह एक ग्राफ्ट का परिणाम होगा। पेड़ का शीर्ष भाग (“स्कियन”) रोने वाला भाग है। निचला भाग (“रूटस्टॉक”) वास्तव में एक प्रूनस एवियम है और इसमें रोने की क्षमता नहीं है। रूटस्टॉक से निकलने वाले कोई भी अंकुर अवांछनीय हैं और उन्हें तुरंत काट दिया जाना चाहिए; आपका पौधा पेड़ के बाकी हिस्सों से मूल्यवान ऊर्जा को इन बेकार टहनियों में बदल रहा है, जो अनाकर्षक हैं।

रोती हुई चेरी को आमतौर पर थोड़ी छंटाई की जरूरत होती है, जब तक कि आपको एक मृत शाखा न मिल जाए। हालांकि, अगर बीमारी एक मुद्दा बन जाती है, तो प्रभावित शाखाओं को बाहर निकाल दें, या फफूंद रोग से निपटने में मदद करने के लिए हवा के प्रवाह को बढ़ाने के लिए फूलों के बाद चुनिंदा शाखाओं को काट लें। रोते हुए चेरी के पेड़ का प्रचार क्योंकि आपका रोता हुआ चेरी का पेड़ सबसे अधिक संभावना एक ग्राफ्ट का परिणाम है, या तो स्कोन या रूटस्टॉक से एक कटिंग लेने और इसे प्रचार के लिए रूट करने से दूसरा रोता हुआ चेरी का पेड़ नहीं बनेगा।

एक ग्राफ्टेड पेड़ एक “सुपर ट्री” बनाने के लिए अपने स्कोन और रूटस्टॉक के सर्वोत्तम गुणों का लाभ उठाता है। एक दूसरे से अलग होने पर, स्कोन और रूटस्टॉक दोनों ही ग्राफ्टेड उत्पाद से आपकी अपेक्षा के अनुरूप नहीं रह पाएंगे। रोते हुए चेरी के पेड़ को बीज से कैसे उगाएं दोबारा, क्योंकि यह पेड़ ग्राफ्ट किया गया है, इसका बीज “सच” नहीं होगा। वास्तव में, कुछ पेड़ों को ग्राफ्ट करने का एक कारण यह है कि वे बीज के लिए सच नहीं होते हैं, इसलिए उन्हें “निर्माण” करके प्रचारित करना बेहतर है, जैसा कि वे थे। इस तरह, आप जानते हैं कि आपको क्या मिल रहा है। लेकिन परिणामी बीज माता-पिता के बीज की तरह ही अविश्वसनीय होगा।

By admin

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *