भले ही आप पूरी रात पार्टी में रहे हो, आपके छोटे से बच्चे ने आपको रात भर जगा कर रखा हो या फिर किसी प्रोजेक्ट को पूरा करने में रात भर सो नहीं पाये हो, फिर भी अगले दिन काम पर तो जाना ही है। हर बार आप खुद से वादा करते है कि आप ज्यादा अच्छे से नींद पूरी करेंगे, लेकिन फिर भी अपनी ऑंखें बंद करके अपने बॉस की नजरो से बचकर दिन में काम के समय पर सो ही जाते हैं या सोने के मौके ढूँढ़ते है। काम के समय सोना आपकी नौकरी के लिए जोखिम भरा हो सकता है, और आपकी सोने की आदतो के साथ बड़ी समस्या की ओर इशारा करता है।

ऑफिस में लंच के बाद नींद आना कॉमन बात है. बेवक्त नींद आने के भी कई कारण होते हैं. पूरी नींद नहीं लेना और अनियमित सोना-जगना इसकी बड़ी वजह हैं. लंच में ज्यादा खाना खाने से भी नींद आती है.

इन तरीकों से आप ऑफिस में अनचाही नींद से छुटकारा पा सकते हैं-

1. कॉफी पिएं

कॉफी के सेवन को एक दिन में 300 mg या कम तक सीमित करे (लगभग 4 -8 कप चाय) ताकि उसके विपरीत दुष्प्रभाव को टाला जा सके।

2. 7 से 9 घंटे की नींद लें

रात को हमेशा 8 घंटे सोएं। सोने का सबसे बेहतर समय होता है रात को 10 बजे से सुबह 6 बजे तक।

3. ऑफिस आने से पहले घूमने जाएं

रोज ऑफिस आने से पहले घूमने जाने से हमारी सर्केडियन रिदम शरीर को एक्टिव मोड पर रखता है और हमें नींद नहीं आती। अगर हम सुबह उठकर सीधे ऑफिस आ जाते हैं तो शरीर का सर्केडियन रिदम 10% होता है, जैसा सोने के दौरान होता है।

4. नींद आने पर साथियों से बातें करें

अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार या किसी और को फ़ोन लगाये जो आपको हंसा सके। कुछ देर की बातचीत से निश्चित रूप से आपका दिमाग तरोताजा महसूस करेगा और आपको पता चले उससे पहले ही आप काम करने के लिए तैयार होंगे। फ़ोन पर बात करते समय थोड़ा चहलकदमी करे। यह आपको सक्रिय बनाये रखेगा। लोग ज्यादा रोमांचित होकर बात करते है अगर वे टहलते हुए बात करते है।

5. गाना सुनें

अपनी पसंद का म्यूजिक सुनने से आप तरोताजा बने रहेंगे। संगीत इंसानो में भावनात्मक प्रतिक्रियाओ को प्रेरित करता है, और हमारे दिमाग के कई हिस्सो को सक्रीय करने में मदद करता है।

  • ऐसा संगीत सुने जो आपको ऊर्जा प्रदान करे। यदि संभव हो, तो साथ में अपना सर हिलाये या फिर गुनगुनाये। ऐसा संगीत जो आप सुन चुके है उसकी तुलना में ऐसा संगीत जो आपको जगाये रखने में मदद करे वह सुने, जो चिढ़ाने वाला या झंझोरने वाला हो। अपने सहकर्मिओ का ध्यान रखते हुए हैडफ़ोन का इस्तेमाल करे!
  • ज्यादा तेज सुनने की बजाय धीमा संगीत सुने। यह एक सामान्य गलतफहमी है कि तेज कानफोड़ू संगीत आपको जगाये रखने में मदद करेगा। वास्तव में, संगीत को अत्यंत धीमा सुनना ज्यादा असरदार है। यह आपको ज्यादा ध्यान से सुनने के लिए मजबूर करता है ताकि आप वाद्ययंत्र और शब्दों को अच्छे से सुन सके। यदि आपको शब्दों को सुनने में परेशानी हो रही है, तो आवाज एकदम सही है, क्योकि इसका मतलब है कि आपका दिमाग कार्य कर रहा है।

6. कुछ देर के लिए चले:

कुछ लोग थोड़ी देर चलकर खुद को फिर से ऊर्जावान महसूस करते है। यह ध्यान बटाने का एक अच्छा तरीका माना जाता है, खासकर जब आप पूरा दिन कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठे रहते है।

  • कोई भी कागजी काम यदि बाकी रह गया है जिसे आपको अपने सहकर्मियो या मैनेजर के पास ले जाना है (जैसे चेक या दस्तावेज पर हस्ताक्षर करना), उसे अलग रखें। जब आपको नींद आने लगे तब उन्हें उनसे हस्ताक्षर के लिए ले जाये (या कोई और काम)। वापिस अपनी टेबल पर आने पर आप फिर से तरोताजा महसूस करेंगे और ज्यादा सक्रीय रहेंगे।
  • अध्ययन बताते है कि काम के बीच में छोटे अंतराल लेना वास्तव में आपकी उत्पादकता को बढ़ाने में मदद करते है इसलिए अगर आपको चिंता है कि आप समयसीमा पर काम नहीं कर पाएंगे तो उसकी चिंता ना करें!

By admin

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *